Search This Blog

Powered by Blogger.

Facebook Pe Job Kaise Search Kare

Facebook par job kaise dhunde, Facebook par job kaise paye, Facebook ke madat se job kaise dhunde. Agar aap bhi job na milne ke karan pa...

राजस्थान के पांचवे उप मुख्यमंत्री होंगे सचिन पायलट; 2002 में बैरवा और बेनीवाल बने थे

जोधपुर. सचिन पायलट के रूप में राजस्थान को पांचवां उप मुख्यमंत्री मिलेगा। राजस्थान में अमूमन उप मुख्यमंत्री बनाने की परम्परा नहीं रही है, लेकिन मुख्यमंत्री पद के लिए तगड़ी दांवेदारी होने की स्थिति में उप मुख्यमंत्री बनाया जाता रहा है। 2002 के बाद राजस्थान को एक बार फिर उप मुख्यमंत्री मिलेगा।
ये भी पढ़ें
अशोक गहलोत होंगे राजस्थान के अगले मुख्यमंत्री, सचिन पायलट चुने गए डिप्टी सीएम
इस बार कांग्रेस के लिए प्रदेश में मुख्यमंत्री का चयन करना आसान नहीं रहा। एक तरफ अनुभवी गहलोत अपना दावा जता रहे थे तो पांच साल तक प्रदेश अध्यक्ष के रूप में मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे के खिलाफ राजनीतिक मोर्चा संभाल रहे युवा सचिन पायलट। प्रदेश अध्यक्ष के रूप में पायलट ने मजबूती के साथ अपनी दांवेदारी पेश की।
दो दिन तक मुख्यमंत्री पद को लेकर चली होड़ में आखिरकार कांग्रेस नेतृत्व ने अनुभवी गहलोत को प्राथमिकता दी, लेकिन पायलट को दरकिनार नहीं किया। पार्टी नेतृत्व ने उन्हें पूरा सम्मान देते हुए उप मुख्यमंत्री नियुक्त कर खुश करने का पूरा प्रयास किया।
अब तक ये रहे उप मुख्यमंत्री
आजादी के पांच वर्ष पश्चात टीकाराम पालीवाल को राजस्थान में पहली बार उप मुख्यमंत्री बनाया गया. एक नवम्बर 1952 से वे दो वर्ष तक इस पद पर रहे। इसके 39 वर्ष पश्चात वर्ष 1993 में भाजपा सरकार में हरिशंकर भाभड़ा को उप मुख्यमंत्री बनाया गया। इसके बाद वर्ष 2002 में बनवाली लाल बैरवा को गहलोत का उपमुख्यमंत्री बनाया गया। इसके छह माह पश्चात जाटों को साधने के लिए कांग्रेस ने कमला बेनीवाल को भी उपमुख्यमंत्री बनाया। बैरवा व कमला एक साथ उप मुख्यमंत्री रहे। अब सचिन पायलट पांचवे उप मुख्यमंत्री होंगे।

No comments: